Top 10 शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स? शेयर मार्केट के टिप्स और सुझाव

Top 10 शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स?

दोस्तों आज हम आपको शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स: के बारे में बताएँगे शेयर बाजार एक समुन्दर की तरह है जिसे शायद ही आज तक कोई समझ पाया है। नये निवेशक अपना पैसा यहाँ गवा देते हैं और कुछ तो इसे जुआं समझते हैं। परन्तु, अगर शेयर बाजार में सही तरीके से निवेश किया जाए तो इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर आपकी अप्रोच सही है तो यह आपके लिए एक फुल- टाइम रोजगार का विकल्प बन सकता है। 

अगर आप नये हैं तो आपका फोकस प्राफिट बनाने के बजाय अपनी पूँजी को बचाये रखने और नुकसान से बचने पर होना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ सावधानियाँ बरतनी होंगी और शेयर बाजार के अनुभवी निवेशकों से टिप्स और सुझाव लेना चाहिए ताकि न सिर्फ आप अपने निवेश को बचा पाएं बल्कि उस निवेश पर भारी भरकम रिटर्न्स भी कमा पाएं। इस पोस्ट में हम शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स साझा करने जा रहे है जिन्हे फालो कर आप आने वाले समय में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े – TOP 10 टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2022 – tata cheapest stock 2022

शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स 2023

  1. न्यूज़ या अन्य निवेशकों की देखादेखी इन्वेस्टमेंट ना करें।
  2. बाजार का अनुमान व तुक्का न लगाएं
  3. एक साथ बड़ी रकम निवेश करने से बचें
  4. स्टॉप लॉस का जरुर उपयोग करें।
  5. कंपनी के बिज़नेस की डिटेल्ड एनालिसिस स्वंय करें।
  6. पोर्टफोलियो को विभिन्न सेक्टर में Diversify करें।
  7. लम्बे समय के लिए ही खरीदारी करने की सोचे।
  8. पैनी स्टॉक में निवेश से बचे
  9. गिरावट का फ़ायदा उठाकर निवेश करे
  10. अनुशासन का पालन करें

न्यूज़ या अन्य निवेशकों की देखादेखी इन्वेस्टमेंट ना करें

शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स की बात करें तो सबसे महत्वपूर्ण सलाह यही है कि दूसरों की देखादेखी या न्यूज को फालो कर निवेश बिल्कुल भी नही करना चाहिए, इस तरह से किए गये निवेश पर नुकसान ही होता है साथ ही आपको शेयर बाजार की जानकारी भी नही हो पाती है। इस प्रकार निवेश करने से, आप दूसरों पर आश्रित हो जाएगें और फायदा या नुकसान हो रहा है तो क्यों हो रहा है, यह आप कभी नही जान पायेंगे। अच्छे स्टाक्स को चुने, उन्हे कुछ समय के लिए फालो करें, खुद से रिसर्च करें और सही समय पर निवेश करें।

यह भी पढ़े –  भारत के TOP 10 सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयर 2022

बाजार का अनुमान व तुक्का न लगाएं

शेयर बाजार अस्थिर और रहस्यमय है जहाँ पर अनुभवी निवेशक भी बाजार की दिशा और दशा का सही अनुमान नही लगा सकते हैं। किसी भविष्यवाणी में फसने या करने के बजाय लम्बी अवधि का निवेश करने का नजरिया रखना चाहिए। बाजार की टाइमिंग को समझना अत्यन्त कठिन है अतः फैसले तुक्के से नही बल्कि फैक्ट्स और डेटा को ध्यान में रखकर लेने चाहिए।

शेयर बाजार में स्टाॅक की पोजिशन के साथ ही साथ बाजार के सेंटीमेंट्स का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किसी प्रकार की बुरी न्यूज, मंदी, महामारी आदि शेयर बाजार को नीचे की ओर ही ले जाती है। ऐसी स्थिति में पेशेंस के साथ सही निर्णय लेना चाहिए, लांग टर्म में स्थितियाँ आपके फेवर में ही होंगी। 

एक साथ बड़ी रकम निवेश करने से बचें

शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स का एक अन्य महत्वपूर्ण फैक्टर निवेश की रकम है जो कि एक स्ट्रैटजी के तहत थोड़ी- थोड़ी मात्रा में होने चाहिए। किसी भी स्टाॅक में एक साथ बड़ा निवेश अधिक नुकसान करा सकता है। इसे आप SIP की तरह समझ सकते हैं जहाँ पर निवेश थोड़ी- थोड़ी मात्रा में किया जाता है। खरीद मूल्य का औसत होता रहेगा और इस तरह के निवेश में प्राफिट के आसार बहुत ही ज्यादा रहते हैं। 

स्टॉप लॉस का जरुर उपयोग करें

एक अच्छा निवेशक मुनाफा कमाने के साथ ही साथ यह भी जानता है कि कहाँ पर उसे और कितना नुकसान उठाकर निकल जाना चाहिए। निवेश करने से पहले यह अच्छी तरह पता कर लें कि अगर इस शेयर के प्राइस में गिरावट आती है तो कितनी गिरावट के बाद उससे निकलना सही रहेगा। स्टाॅप लाॅस आपको अधिक नुकसान नही होने देता है। अगर आप शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स फालो करना चाहते हैं तो यह जान लें कि हर निवेश पर स्टाॅप लाॅस लगाना अनिवार्य है। 

यह भी पढ़े –  टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022

कंपनी के बिज़नेस की डिटेल्ड एनालिसिस स्वंय करें।

जिसी कंपनी के शेयर में आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं वह कंपनी क्या काम कर रही है, उसके प्रोडक्ट्स क्या है और कंपनी के मैनेजमेंट का कंपनी के भविष्य को लेकर क्या प्लान है, यह जानना बहुत ही जरूरी है। एक अच्छी बिजनेस एनालिसिस से आपको यह अदांजा मिलेगा कि उसकी ग्रोथ आने वाले समय में किस तरह हो सकती है। शेयर में निवेश करने और शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स का यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। निवेश से पहले स्वंय से किया हुआ मूल्यांकन आपके लिए उस कंपनी में निवेश करने के फैसले लेना आसान बना सकता है। यदि आप कंपनी के फंडामेट्ल्स को जैसे PE रेशियो, कंपनी पर कर्ज, ROE, ग्रोथ आदि को अनदेखा कर निवेश करते हैं तो नुकसान होना तय है।

Top 10 शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स?

पोर्टफोलियो को विभिन्न सेक्टर में Diversify करें।

पोर्टफोलियो में स्थिरता और नुकसान से बचने के लिए निवेश में डायवर्सिफिकेशन लायें। यह निवेश के मूलभूत सिद्धातों में से एक है। डायवर्सिफिकेशन से मतलब आपको सिर्फ एक ही स्टाॅक पर अपनी पूरी निवेश राशि नही लगा देनी है बल्कि इसे कई सेक्टर की विभिन्न कंपनियों के शेयर्स में लगाना है। कई बार ऐसे स्टाॅक्स दिखते हैं जिनमें अच्छा मुनाफा प्रतीत होता है और इसी उम्मीद से निवेशक अपना पैसा गवां देते हैं। अपने कुल निवेश का 5 से 10 फीसदी हिस्सा ही किसी एक कंपनी में निवेश करना चाहिए अर्थात् आपको अपने पोर्टफोलियों में 10 से 20 कंपनियाँ रखनी है। शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स की यह अच्छी रणनीति है, जिसे आधार बनाकर सभी बड़े निवेशक कार्य करते हैं।

लम्बे समय के लिए ही खरीदारी करने की सोचे।

प्रतिदिन ऊतार चढाव शेयर बाजार का एक हिस्सा है और बाजार के लिए यह सामान्य बात है। ऐसे में छोटे निवेशक पैसा लगाने से घबराते हैं, कई बार तो वह सुबह निवेश कर शाम तक उसे बेच देते हैं। इस तरह से कमाया गया लाभ छोटा होता है और बहुत ज्यादा रिस्की होता है। सुरक्षित और बड़ा मुनाफा कमाने के लिए आपको बाजार के ऊतार चढ़ाव से घबराये बिना शेयर्स को लम्बे समय तक होल्ड कर रखना चाहिए, अगर शेयर्स के दाम नीचे जाते भी है तो वह सही समय में वापस ऊपर आ जायेंगे। लम्बी अवधि का निवेश शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। 

यह भी पढ़े – भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022, 2023, 2024, 2025, 2035- Future Stocks in Hindi

उदाहरण के तौर पर यदि आप सोमवार को 10 हजार का निवेश कर शाम को 12 हजार पर उसे बेच देते हैं और अगले दिन पुनः 12 हजार निवेश कर अपनी धनराशि को 18 हजार करते हैं और इस तरह पूरे हफ्ते में 50 हजार धनराशि बना लेते है और अगले सोमवार को जब आप पुनः 50 हजार निवेश करते हैं तो आप स्तब्ध रह जाते हैं क्योंकि उसदिन आपका सारा शेयर बाजार में गिरावट की वजह से सारा पैसा डूब जाता है। तो इस तरह छोटे निवेश में ज्यादा रिसर्च और रिस्क शामिल होता है। 

पैनी स्टॉक में निवेश से बचे

पैनी स्टाॅक्स वे होते हैं जिनका शेयर प्राइस काफी कम होता है। ऐसा अक्सर नई कंपनियों या खराब परफार्म कर रही कंपनियों के शेयर्स में होता है। अगर आपको शेयर बाज़ार में बड़ी नुकशान होने से बचना है तो पैनी स्टॉक्स से दूर ही रहना चाहिए, हालाँकि ऐसे शेयर्स कई गुना रिटर्न्स् भी दे सकते हैं परंतु ये आपकी निवेश राशि को पूरी तरह से डुबा भी सकते हैं। 

कम प्राइस के शेयर अधिक मात्रा में मिल जाते हैं परंतु निवेशकों को हमेशा क्वालिटी पर ही फोकस करना चाहिए। नये निवेशक तो सिर्फ बड़ी, विश्वसनीय और फायदेमंद कंपनियों में ही निवेश करें। पैनी स्टाॅक्स को नुकसान का पर्याय माना जा सकता है अतः इनसे दूर रहना शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स में शामिल है।

गिरावट का फ़ायदा उठाकर निवेश करे

स्टाॅक्स को खरीदने का सबसे सही समय वह हो सकता है जब उसके भाव में गिरावट आई हो और आने वाले समय में वह उसे रिकवर करने की क्षमता रखता हो। महामारी, मंदी, देश का बजट पेश होने, बाजार के प्रतिकूल समाचार आदि के समय में बाजार में भारी गिरावट देखी जा सकती है या साधारण दिनों में भी किसी कंपनी के स्टाॅक में गिरावट देखी जा सकती है। 

यह भी पढ़े –  भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 – future stock 2030 in hindi

ऐसे अवसर का फायदा उठाकर फंडामेंटली स्ट्रांग स्टाॅक्स में निवेश आपको कई गुना फायदा दे सकता है। बाजार में गिरावट के समय किसी अच्छी कंपनी में किया गया निवेश, जब भी मार्केट रिकवर होता है, आपको मोटी कमाई करा सकता है। यह शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स के साथ ही मुनाफा कमाने की अच्छी टिप्स है।

अनुशासन का पालन करें

अनुशासन आम जिन्दगी का हो या शेयर बाजार का, हर जगह अति महत्वपूर्ण है। बाजार के उतार चढ़ाव को देखते हुए जल्दबाजी, घबराहट, असंयम से लिए गये फैसले वित्तीय नुकसान पहुँचा सकते हैं जिनसे उबरना काफी मुश्किल हो जाता है। अनुशासन से आशय बाजार के नियमों और सिद्धान्तो को ध्यानपूर्वक पालन करने से हैं साथ ही साथ प्रतिदिन देश और बाजार से सम्बन्धित खबरों से अपडेट रहने से है। अनुशासन के साथ निवेश एक अच्छी शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स है।

निष्कर्ष

शेयर बाजार में निवेश करने में कुछ न कुछ वित्तीय रिस्क हमेशा शामिल रहता है और यह भी सच है कि जितना अधिक रिस्क रहता है उतना ही अधिक लाभ होने के अवसर भी होते हैं। फिर भी, ऊपर दिये गये टिप्स को फालो कर आप अपने निवेश पर वित्तीय रिस्क को काफी हद तक कम कर सकते हैं। बिना स्वयं की रिसर्च के स्टाॅक्स में निवेश करना आपको काफी तगड़ा झटका दे सकता है, इसलिए शेयर बाजार से सीखते हुए आगे बढ़ना उचित होगा। इन अतिमहत्वपूर्ण शेयर बाजार में नुक़सान से बचने के टिप्स को आप अपने निवेशक दोस्तों व शुभचिंतको के साथ जरूर शेयर करें।

पोस्ट पढकर शेअर जरुर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *