भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 – future stock 2030 in hindi

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2022

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे भविष्य में बढने वाले शेयर 2030 के बारे में ।बहोत से निवेशकों के मन में ऐ सवाल जरूर आता है। कि आने वाला फ्यूचर कैसा होगा। और किन वस्तुओं और टेक्नोलॉजी की डिमांड ज्यादा रहेगी। क्योंकि फ्यूचर में जिस चीज की डिमांड ज्यादा होगी वही कंपनियां अच्छे से ग्रोथ और मुनाफा कमा पाएगी।

ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है। कि भविष्य में किस कंपनी में निवेश करें जिससे आने वाले समय में हम उससे बहुत ही जबरदस्त रिटर्न प्राप्त कर सके। तो आज हम इस लेख में भविष्य में बढ़ाने वाले शेयर 2030 और उन कंपनियों के बारे मे जानेंगे ।

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 मे कोनसे कंपनीयो के होगे 

आने वाले समय इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा, आप चाहे तो किसी एक्सपर्ट या बहोत बड़े यूट्यूबर की राय ले सकते हो। उनके जवाब से इलेक्ट्रिक विकल्स ही आएगा क्योंकि आज के समय में कार और मोटरसाइकिल यहां तक की साइकिल भी भविष्य में इलेक्ट्रिक हो जाएगी। क्योंकि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए खुद गवर्नमेंट भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट कर रही है।

जिससे  प्रदूषण और बढ़ते पेट्रोल  के दामों के खर्चो को कम किया जा सके। आज बड़ी बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम कर रही है, और भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने में जो स्पेयर पार्ट लगते हैं वो कंपनियां भी भविष्य में अच्छे मुकाम पर होगी।

ऐसे में आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाती हो। हमने इस लेख में जो कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाती है, और जो इलेक्ट्रिक vehicles के स्पेयर पार्ट बनाती है, उनके बारे में जानेंगे

Also read:-शेयर मार्केट का गणित कैसे समझे

भविष्य मे भढने वालो शेयर 2030 -Tata Motors Limited 

Tata motors भारत की सबसे पुरानी और जबरदस्त ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। जिसकी मार्केट केपीटलाइजेशन 111578 करोड़ रुपए और शेयर 330 रूपयो के आस पास है। टाटा मोटर्स भविष्य को देखते हुए electric vehicle पर बहुत तेजी से काम कर रहा है।और साथ ही 13 मार्च 2022 को वह अपनी घरेलू कार tata altroz ev को लॉन्च करने वाले हैं।

जिसकी कीमत 1400000 रूपये है यहीं से पता चलता है। कि टाटा मोटर्स electric vehicle पर बहुत तेजी से काम कर रहा है। हमें भविष्य को देखते हुए और हमारी रिसर्च के मुताबिक, टाटा मोटर्स एक बहोत अच्छी कंपनी है। जिसपर पूरा भरोसा किया जा सकता है, आपको tata motors कंपनी में भविष्य को देखते हुए निवेश करना चाहिए।

जो आपको बहुत ही जबरदस्त रिटर्न प्राप्त करके दे सकता है। या फिर आप चाहे तो,Mahindra & Mahindra Limited कंपनी में भी निवेश कर सकते हैं। जो electric vehicle पर काम कर रही है। जिस के शेयर की कीमत 835 रूपये है। और आने वाले समय में यह बढ़ भी सकती है।

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 -Amara Raja Batteries Ltd 

Amara Raja सबसे पुरानी कंपनी है जिसकी market capitalisation12,805 करोड़ है। जो बैटरी कंपनियों के मुकाबले सबसे अच्छी मार्केट market cap है। इसके पास लगभग ऑल इंडिया ओवर द वर्ल्ड 14 हजार से ज्यादा एंप्लॉय है। बात करें अगर इसके सेल्स ग्रोथ की तो 2021 में इस कंपनी ने 38% की सेल्स ग्रोथ की है।

जो अच्छी सेल्स ग्रोथ मानी जाएगी ऐसा अभी के समय मे इसके शेयर की कीमत 740 रूपये है। अनुमान लगाया जा रहा है कि, आने वाले समय में electric vehicle को देखते हुए अपने नए प्लान और बैटरी बनाने में लगा है। तो भविष्य को देखते हुए आपको Amara Raja कंपनी के शेयर में थोड़े से लंबे समय तक निवेश करना चाहिए।

जो आपको जबरदस्त रिटर्न दे सकता है। या फिर आप किसी दूसरी कंपनी में भी निवेश कर सकते हैं। जैसे Exide industry में इन्वेस्ट कर सकते हैं। जो अच्छी बैटरी बनाती है। जिसकी शेयर की कीमत 170 रूपए हैं अगर आप इसमें निवेश करते हो तो यह कंपनी आपको जबरदस्त कमाई करके दे सकती है।

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2022

Also read:-शेयर बाजार के फायदे और नुकसान

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030  -Tata Elxsi Ltd 

Tata elexi 2020 से लेकर 2021 तक बहुत ही अच्छी कंपनी है। जिसने एक साल में बहुत ही जबरदस्त रिटर्न दीया है। जिसने 600 रूपये के शेयर प्राइस को 2021 मैं 6000 रूपये तक पहुंचाया है। लेकिन कुछ लोगों को टाटा एलेक्सी कंपनी के बिजनेस मॉडल के बारे में पता नहीं है। हम टाटा मोटर्स के बिजनेस मॉडल को समझने के लिए एक उदाहरण से समझते हैं।

उदा,आपने टेस्ला कार तो देखी होगी जो बिना ड्राइवर की चलती है। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। ठीक उसी तरह आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल कारों में एक नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। जिसे हम (AI) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी कह सकते हैं।

जो एक इलेक्ट्रिक व्हीकल कार में एक सॉफ्टवेयर का काम करगि। हमारी आपको यही राय रहेगी टाटा एलेक्सी कंपनी में जरूर निवेश करे। क्योंकि इसमें बहुत ही ग्रोथ दिखाई दे रही है। आप भविष्य में इस कंपनी से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 -Himadri Speciality Chemical Ltd 

Himadri कंपनी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल मैं जिस बैटरी का उपयोग किया जाएगा। उन बैटरी ओ के लिए कंपनी ऑयल या हम कह सकते हैं कि केमिकल बनाने का काम करेगी। जिसकी भविष्य में बहुत ज्यादा डिमांड रहने वाली है। आज के समय में इसका शेयर प्राइस 50 रूपयो के आसपास है।

जो बहुत ही कम है बात करें अगर इसके मार्केट केपीटलाइजेशन की तो इसका मार्केट केपीटलाइजेशन 2,197 करोड़ है। जो स्मॉल कैप कंपनी में आती है अगर आप आज इस स्टॉक में निवेश करते हो तो आगे भविष्य में यह कंपनी आपको बहुत ही जबरदस्त मुनाफा कमाकर दे सकती है।

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030  -Tata Power Company Limited 

Tata powre कंपनी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल क के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग और होम ऑटोमेशन पर ज्यादा फोकस कर रही है। जिसकी भविष्य में बहुत ही ज्यादा डिमांड रहने वाली है टाटा पावर कंपनी ने 7 से ज्यादा सिटी में इलेक्ट्रिक व्हीकल कारों के लिए 100 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल कार ज्यादा ना होने के कारण इसमें ग्रोथ थोड़ी कम दिखाई दे रही है।

पर आने वाले समय में इसकी डिमांड ज्यादा बढ़ने वाली है। और टाटा पावर इसमें सबसे आगे रहने वाला है। आज के समय में टाटा पावर की एक शेयर की कीमत 175 रूपये के आसपास है। लेकिन आगे चलकर यह नंबर बढ़ने वाला है। इस कंपनी में आप निवेश करते हो तो आपको लंबे समय तक शेयर होल्ड करने पर बहुत ही जबरदस्त मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

Also read:-किस कंपनी के शेयर खरीदे | top10 मजबूत कंपनियों के सस्ते शेयर

भविष्य मे भढने वाले शेयर 2030 -Greaves Cotton Ltd 

Greaves Cotton Ltd आने वाले समय में इलेक्ट्रिकल व्हीकल कारों में जिन स्पेयर पार्ट और इंजन ऑयल का उपयोग किया जाएगा। तो उस समय भविष्य में ग्रीव्स कंपनी  लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर होगी। आज इस कंपनी का शेयर प्राइस 130 रुपए है

आगे चलकर इसकी कीमत बढ़ सकती है। बात करें अगर इसके मार्केट केपीटलाइजेशन की तो इसका मार्केट केपीटलाइजेशन 3,211 करोड़ है। आप इस शेयर में निवेश करके और इसे होल्ड करके लंबे समय तक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ।

मेरी राय

आप चाहे तो अशोक लेलैंड जैसे कंपनी में भी निवेश कर सकते हैं जो धीरे-धीरे इलेक्ट्रिकल vhicals पर ज्यादा फोकस कर रही है। हमने ऊपर जितने भी कंपनियों के बारे में बताया है। आप उन कंपनियों के बारे में फिर से एक बार रिसर्च करें। और अपना निर्णय लेकर थोड़ा-थोड़ा निवेश करें। जिससे आपकी कमाई बढ सके।

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2022

सूचना

कृपया इस लेख को पढ़कर निवेश ना करें कंपनी के बारे में खुद research करें और अपना जोखिम खुद से

About Tukesh Dayare

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है आपको इस website पर शेयर मार्केट, म्यूचल फंड, शेयर प्राइस टारगेट, इन्वेस्टमेंट,से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी रिसर्च के साथ हिंदी मे दी जाएगी

View all posts by Tukesh Dayare →