टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 में कौन सा है ?

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की किसी भी व्यक्ति को अपनी कमाई का 30 फीसदी हिस्सा बचाना चाहिए और इसे ऐसी जगह पर निवेश करना चाहिए जो बढ़ती हुई महँगाई को मात दे सके। म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता रहा है, ऐसा इसलिए भी कि आपके निवेश की गयी धनराशि को एक अच्छे फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है। मार्केट में कंपनी साइज व इंडस्ट्री के अनुसार अनेकोनेक फण्ड है, इन फण्ड्स में से किस फण्ड में निवेश करने पर भविष्य में अच्छा खासा फायदा होगा, यह आपको तय करना होता है। 

इस आर्टिकल में हम सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। हालाँकि, म्यूचुअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको स्टाॅक मार्केट जैसे बहुत अधिक जानकारी और ज्ञान की आवश्यकता है, फिर भी, सही फण्ड को चुनने के लिए आपको रिसर्च और एनालिसस करनी चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से, इस कार्य में हम आपकी मदद करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े – शेयर मार्केट का गणित कैसे समझे

टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022

  • Quant Mid Cap Fund

इस फण्ड ने पिछले पाँच वर्षों में 18.46 फीसदी से 49.30 फीसदी तक के रिटर्न्स दिये हैं, खासकर पिछले दो वर्षों में इसने 49.30 फीसदी रिटर्न्स दिये हैं। इस फण्ड को अंकित पाण्डे द्वारा मैनेज किया जाता है और इसकी जमापूँजी को मुख्यतः इंडिस्ट्रियल्स, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, मैटेरियल्स, वित्तीय सेवाओं, खाद्य तेल आदि में निवेशित किया जाता है। इस फण्ड का कुल AUM 708.9 करोड़ रूपये है और एक्सपेंश रेशियो 0.63 फीसदी है साथ ही इसका एग्जिट लोड 0.5 फीसदी है जो 90 दिनों के लिए है।

इस फण्ड में निवेश मिनिमम 5 हजार रूपये से शुरू किया जा सकता है। इस फण्ड की बेहतरीन परफार्मेश टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की हमारी लिस्ट में, इस फण्ड को टाॅप पर रखती है।

  • SBI magnum Midcap Fund

इस फण्ड ने पिछले पाँच वर्षों में 15 फीसदी से 46 फीसदी तक के रिटर्न्स अपने निवेशकों को दिये हैं। इस फण्ड को सोहिनी अंडनी द्वारा मैनेज किया जाता है। इस फण्ड को मुख्यतः कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, मैटेरियल्स, इंडस्ट्रियल्स, वित्तीय संस्थाओं, ट्रेप्स आदि में निवेशित किया गया है। इसका कुल AUM 8043.42 करोड़ रूपये है और एक्सपेंस रेशियो 1.01 फीसदी है साथ ही एग्जिट लोड 1 फीसदी है जो कि एक वर्ष के लिए है। 

इस फण्ड में निवेश मिनिमम 5 हजार रूपये से शुरू किया जा सकता है। पिछले दो वर्षों में इस फण्ड ने 45.6 फीसदी रिटर्न्स दिये हैं। अपनी कन्सिसटेंट बेहतर परफार्मेस की वजह से यह फण्ड सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की हमारी लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। 

यह भी पढ़े –  सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 | sabse jada return dene vale share

  • Axis Growth Opportunities Fund

इस फण्ड को जीनेश गोपानी द्वारा मैनेज किया जाता है जिसने पिछले दो से तीन वर्षों में 22.84 फीसदी से 31.25 फीसदी तक रिटर्न्स अपने निवेशकों को दिये हैं। इस म्यूचुअल फण्ड की धनराशि को मुख्यतः विदेशी प्रतिभूतियों, वित्तीय सेवाओं, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, मैटेरियल्स, इंफोर्मेंशन टेक्नोलाॅजी आदि में निवेश किया गया है। कंपनियों की बात की जाए तो इस फण्ड को मुख्यतः बजाज फायनेंस लिमिटेड, PI इंडस्ट्रियल्स लिमिटेड, टाटा एलेक्सी लिमिटेड, अवेन्यू सुपरमार्केट लिमिटेड, टोरेन्ट पावर लिमिटेड आदि में किया गया है।

इस फण्ड का कुल AUM 8476.01 करोड़ रूपये हैं और इसका एक्सपेश रेशियो 0.55 फीसदी है साथ ही इसका एग्जिट लोड 1 फीसदी है जो कि एक वर्ष के लिए है। इसमें निवेश मिनिमम 5 हजार रूपये से शुरू किया जा सकता है। सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की लिस्ट में शामिल यह फण्ड भविष्य में काफी अच्छे रिटर्न्स दे सकता है।

  • Mirae Asset Emerging BlueChip Fund

इस फण्ड ने पिछले दो वर्षों में लगभग 30 फीसदी रिटर्न्स दिये हैं, इसके अलावा पिछले 3 व 5 वर्षों में क्रमशः 21.49 फीसदी तथा 15.88 फीसदी रिटर्न्स, इस फण्ड ने अपने निवेशकों को दिये हैं। इस फण्ड को नीलेश सुरेना के द्वारा मैनेज किया जाता है और इसका कुल AUM 23509.79 करोड़ रूपये है। इसमें कोई लाॅक-इन पीरियड नही है, हालाँकि, 1 वर्ष से पहले निकासी पर 1 फीसदी का एग्जिट लोड लगता है। इसका एक्पेंस रेशियों 0.69 फीसदी है।

इस फण्ड में मिनिमम 1 रूपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। इस म्यूचुअल फण्ड का पैसा वित्तीय कंपनियों, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी, इंफार्मेशन टेक्नोलाॅजी, मैटेरियल, इंडस्ट्रियल्स आदि में लगा हुआ है। 

यह भी पढ़े – शेयर बाजार के फायदे और नुकसान

  • Tata Digital India Fund

टाटा डिजिटल इंडिया फण्ड ने पिछले कई वर्षो में लगातार 25 से 30 फीसदी के बीच रिटर्न्स दिये हैं अतः इसे सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की लिस्ट में शामिल करना स्वभाविक है। इस फण्ड को मीता शेट्टी के द्वारा मैनेज किया जाता है और इसका कुल AUM 5981.27 करोड़ रूपये है। इसमें कोई भी लाॅक-इन पीरियड नही हैं तथा इसका एक्सपेंश रेशियो 0.34 फीसदी तथा एग्जिट लोड 0.25 फीसदी है जो कि एलाॅटमेंट के बाद 30 दिनों तक के लिए ही है। 

इस फण्ड में निवेश की शुरू करने के लिए कम से कम 5 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी। इस फण्डड की रकम मुख्यतः IT कंपनियों, कम्युनिकेशन सर्विसेज, CBLO/Reverse Repo, विदेशी प्रतिभूतियों आदि में लगा हुआ है।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 में कौन सा है ?
sabse jyada return dene wala mutual fund
  • ICICI prudential Technology Direct Plan

यह फण्ड पिछले तीन वर्ष और पाँच वर्ष में सबसे ज्यादा रिटर्न्स देने वाला फण्ड में से एक रहा है। इस फण्ड को वैभव दुसद द्वारा मैनेज किया जाता है और इसका भी लगभग तीन चौथाई हिस्सा IT, कम्युनिकेशन सर्विसेज, विदेशी प्रतिभूतियाों, ई-कामर्स, टेलीकाम, ट्रेप्स आदि में निवेशित है। कंपनियो में इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल, विप्रो, भारती एयरटेल आदि इस फण्ड की रकम लगी हुई है। भविष्य AI और टेक्नोलाॅजी पर ही आधारित होगा, जिसमें ये सभी टेक कंपनियाँ अहम होगीं अतः इनमें निवेश फायदेमंद होगा।

इस फण्ड में निवेश शुरू करने के लिए कम से कम 5 हजार रूपये होने चाहिए, इसका एग्जिट लोड 1% है जो कि सिर्फ 15 दिन का है, इसके बाद एग्जिट लोड 0 है। इसमें निवेश पर कोई लाॅक-इन पीरियड नही है। इस फण्ड ने अपने निवेशकों को पिछले तीन वर्षों में 31.11% तथा पिछले 5 वर्षों में 26.57% रिटर्न्स दिये हैं। इसका एक्सपेंश रेशियो 0.79% है और इस फण्ड का AUM 8711.97 करोड़ रूपये हैं। इस फण्ड की बेहतर परफार्मेंस को देखते हुए इसे सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की टॉप 7 लिस्ट में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े – भविष्य में बढ़ने वाले शेयर 2022, 2023, 2024, 2025, 2035- Future Stocks in Hindi

  • Aditya Birla Sun Life Digital India Fund

अगर बात सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 की करें तो इस फण्ड ने पिछले कुछ वर्षों में अपने निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न दिया है। इस फण्ड को कुनाल संगोई द्वारा मैनेज किया जाता है और इसका लगभग तीन चौथाई हिस्सा इन्फार्मेशन टेक्नोलाॅजी में निवेश किया गया है और बाकी बचा भाग सरकारी प्रतिभूतियों, कम्यूनिकेशन सर्विसेज, टेलीकाम, ई-कामर्स आदि में निवेशित है। अगर कंपनियों की बात की जाए तो इंफोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचसीएल, CCI, माइंडट्री जैसे कई दिग्गज कंपनियों में फण्ड की रकम लगी हुई है।

इस फण्ड में कम से कम 1 हजार रूपये से निवेश शुरू किया जा सकता है, इसका एग्जिट लोड 1% है जो सिर्फ 30 दिनों के लिए है और इसका एक्सपेन्स रेशियो 0.85 तथा AUM 3134.77 करोड़ रूपये हैं। इस फण्ड से आपका निवेश किया हुआ पैसा कभी भी निकाला जा सकता है, क्योंकि इसमें कोई लाॅक-इन पीरियड नही है। इस फण्ड ने पिछले तीन वर्षों में 28.62% और पिछले 5 वर्षों में 25.80% रिटर्न्स दियें है, जो कि किसी बैंक आदि से मिलने वाले रिटर्न्स से काफी ज्यादा है।

टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 लिस्ट

फण्ड्स AUM (करोड़ रूपये) रिटर्न्स (पिछले 3 वर्ष में) फीसदी में रिटर्न्स (पिछले 5 वर्ष में) फीसदी में
Quant Mid Cap Fund 708.9 +38.47 +22.38
SBI magnum Midcap Fund 8043.42 +30.02 +15.43
Axis Growth Opportunities Fund 8476.01 +22.84
Mirae Asset Emerging BlueChip Fund 23509.79 +21.49 +15.88
Tata Digital India Fund 5981.27 +28.33 +27.56
ICICI prudential Technology Direct Plan 8711.97 +31.11 +26.57
Aditya Birla Sun Life Digital India Fund 3134.77 +28.65 +25.83

म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे और नुकसान 

दोस्तों आपको म्यूचुअल फण्ड्स में निवेश करने से पहले उसके फायदे और नुकसान को भी जानना बोहोत जरुरी है जहा आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे तो सबसे पहले हम बात करते है म्यूचुअल फण्ड् के फायदे के बारे में तो म्यूचुअल फण्ड् का सबसे पहला फायदा तो ये है की म्यूचुअल फण्ड् में आपके पैसो को experiments fund manager मैनेज करते है 

जहा वो अपनी टीम के साथ मिलकर अच्छे स्टॉक का चुनाव करके आपकी राशि को लगते है ताकि आपको आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले साथ ही म्यूचुअल फण्ड्स का दूसरा फायदा ये है की आप अपनी राशि को जब चाहे तब निकाल सकते है ज्यादातर म्यूचुअल फण्ड्स में lock in period नहीं देखने को मिलते है साथ ही आप अगर लम्बे समय तक इन्वेस्ट करते है तो आपको ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है

यह भी पढ़े – top 10 कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

देखा जाये तो  म्यूचुअल फण्ड्स को Securities and Exchange Board of India ( SEBI ) रेगुलेट कराती है जिसके कारन आपकी इन्वेस्टमेंट सुरक्षित रहती है साथ ही आप म्यूचुअल फण्ड्स में diversify portfolio बना सकते है और अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते है दोस्तों अभी तक हमने म्यूचुअल फण्ड् के फायदे के बारे में ही जाना है आगे हमने एक विडिओ के माध्यम से म्यूचुअल फण्ड् के नुकसान के बारे में बताया है जहा आप विस्तार से जान सकते है और अपना निवेश सुरक्षित कर सकते है 

निष्कर्ष

दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल से शीर्ष टॉप 7 सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 के बारे में जाना। यह लिस्ट म्यूचुअल फण्ड्स के पिछले वर्षों के परफार्मेंश के आधार पर बनायी गयी है। इन फण्ड्स में निवेश करना काफी फायदेमंद और सुरक्षित हो सकता है। हालाँकि, किसी भी फण्ड में निवेश करने से पहले आप स्वयं उस फण्ड के बारे में अच्छी तरह से जाँच पड़ताल कर लें या अपने वित्तीय सलाहकर से मदद लें ले। 

आशा करता हूँ सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। इस ज्ञानवर्धक जानकारी को अपने निवेशक दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव रहा तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते है हम आपको आशा जनक उत्तर देंगे 

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2022 के बारे में पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

म्यूचुअल फण्ड्स में कैसे निवेश करें ?

जवाब – म्यूचल फंड में निवेश करने के लिए आप किसी ब्रोकर्स के साथ अपना अकाउंट खोल सकते हैं जहासे  आप बड़ी आसानी से निवेश कर सकते है आप चाहे तो upstox जैसे ब्रोकर के साथ आपने अकाउंट खोल सकते है जो इंडिया का भरोसेमंद ब्रोकर है

क्या म्यूचुअल फण्ड्स में शार्ट टर्म के लिए निवेश कर सकते है?

जवाब – जी हां आप म्यूचुअल फण्ड्स में शार्ट टर्म के लिए निवेश कर सकते है पर आपको म्यूचुअल फण्ड्स में लॉन्ग टर्म ही इन्वेस्ट करना चहिये जाहा आपको ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना होती है 

म्यूचुअल फण्ड्स में कितना रिटर्न मिलता है?

जवाब – ये आपके चुने गए म्यूचुअल फण्ड्स पर डिपेंड करता है हलाकि एक बैंक के मुकाबले म्यूचुअल फण्ड्स अच्छा रिटर्न देता है पर ये स्टॉक मार्किट के परपॉर्मेन्स पर भी निर्भर करता है

म्यूचुअल फण्ड्स सही है या नहीं?

जवाब – जी हां म्यूचुअल फण्ड्स सही है बस आपको अच्छे फण्ड्स का चुनाव करते आना चाहिए

पोस्ट पढकर शेअर जरुर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *