किस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए? – High return stock

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं शेयर मार्केट में नए लोगों को किस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए?। तो आज हम इस लेख में ऐसी ही कुछ 5 शेयरो के बारे में और उन कंपनियों के बारे में जानेंगे। जो भविष्य में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर है। जिसमें आपको अभी से इन्वेस्ट करना चाहिए।

किस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए?

कोरोना महामारी के चलते बोहोत से लोगों ने शेयर शेयर मार्केट क्या है इसके बारे में जाना है। परंतु कुछ नए निवेशकों के लिए किस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए यह सवाल अभी भी उठ रहा है। हमारे मुताबिक आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक व्हीकल का होने वाला है। जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कार, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मोटर साइकिल, इलेक्ट्रिक व्हीकल साइकिल का होगा।

गवर्नमेंट ने भी बढ़ते पेट्रोल के दामों को और प्रदूषण को देखते हुए। जो कंपनियां इस क्षेत्र में काम कर रही है और जो अच्छा प्रदर्शन करेगी उन कंपनियों को गवर्नमेंट ने सपोर्ट करने का निर्णय लिया है। और कुछ कंपनियों का अभी से ही बहुत अच्छा प्रदर्शन होते हुए नजर आ रहा है।

जिसमें आपको इन्वेस्ट करना चाहिए हमने आपको ऐसे ही कुछ भविष्य में बढ़ने वाले शेयर और उन कंपनियों के बारे में बताया है। जिसमें आपको लंबे समय तक या शॉर्ट टर्म के लिए जरूर निवेश करना चाहिए।

Tata Motors Limited

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक vehicles का होने वाला है। तो इसमें इलेक्ट्रिक vehicles कार बनाने में टाटा मोटर्स कंपनी का सबसे पहला नाम आता है।आज के समय में टाटा मोटर्स का शेयर प्राइस करीब 490 रूपये के आसपास है।

बात करें अगर इसके मार्केट कैपिटलाइजेशन की तो इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 162.993 करोड़ है। जो सबसे अच्छा मार्केट कैप माना जाएगा। ईस शेयर ने पिछले एक साल में करीब 258% परसेंट का जबरदस्त रिटर्न अपने शेयरधारकों को प्राप्त करके दिया है।

टाटा मोटर्स भविष्य को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कार बनाने में ज्यादा फोकस कर रहा है। साथ ही उन्होंने अपनी पहली कार टाटा Tata nexon EV  को 13 लाख 90 हजार के प्राइस में 2021 तक बाजार में लाने का फैसला कर लिया है। हमारे मुताबिक आपको इस शेयर की बढ़ती प्राइस को देखते हुए अभी से इन्वेस्ट करना चाहिए आप इस शेयर में शॉर्ट टर्म और लोंग टर्म के लिए इन्वेस्ट कर सकते हो।

Tata Power Company Ltd.

हमारे दूसरे नंबर पर जो शेयर है उसका नाम टाटा पावर है टाटा पावर कंपनी 100 साल से काम कर रही है।जिसकी मार्केट केपीटलाइजेशन 70.936 करोड़ है। और इसके शेयर की कीमत 222 रूपयो के आसपास ट्रेड करती नजर आ रही है।

टाटा पावर अभी अपने बिजनेस मॉडल को बदलाने में पुरा फोकस कर रहा है। और कंपनी के सीईओ भविष्य को देखते हुए रिन्यूएबल पर काम करना चाहते हैं। क्योंकि टाटा पावर ने आने वाला भविष्य इलेक्ट्रिक व्हीकल को परख लिया है

किस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए?

जिसमें वह इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने मे झूठा है। अभी अभी आए एक न्यूज़ के चलते यह बताया जा रहा है। कि टाटा पावर और एचपीसीएल ने पार्टनरशिप कर ली है।

जिसमें वह एचपीसीएल के 18000 पेट्रोल पंपों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस लगाएंगे जिसकी भविष्य में बहुत जरूरत होगी। हमारे मुताबिक आपको इस कंपनी में लंबे समय तक अभी से इन्वेस्ट करना चाहिए।

Amara Raja Batteries Ltd.

और आगे हम बात करने वाले हैं Amara Raja Batteries Ltd. कंपनी के बारे में आज के समय में इसकी शेयर प्राइस कीमत करीब 600 रुपयो के आसपास है। और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 11.929 करोड़ है। जो एक स्मॉल कैप कंपनी के अंदर आता है। बात करें अगर अमरा राजा कंपनी के बारे में तो यह कंपनी कार

मोटरसाइकिल आदि और इत्यादि वस्तुओं के लिए सबसे अच्छी बैटरी बनाने में जानी जाती है। आने वाले भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल का होगा इसी कारण से यह कंपनी अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बैटरी बनाने में ज्यादा फोकस कर रही है।और भविष्य में इस कंपनी के बैटरी की डिमांड बढ़ने वाली है। आपको इस कंपनी के कम कीमत वाले शेयर में जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए।

Himadri speciality chemical

हिमाद्री कंपनी आने वाले भविष्य में EV को देखते हुए काम करते नजर आएगी। हिमाद्री कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कार मोटर गाड़ी के लिए भविष्य में जिन इंजन ऑयल और बैटरी ओ के लिए जिन केमिकल का उपयोग होगा उनको बनाने में यह कंपनी सबसे अच्छी होगी। बात बात करें अगर इसके शेयर प्राइस के बारे में तो आपको अभी के समय में

तो इसका शेयर प्राइस करीब 50 रूपयो के आसपास देखने को मिलेगा। जो सबसे सस्ता है और इसकी मार्केट कैप 2.325 करोड़ है। हमारे विश्लेषण के मुताबिक आपको इस कंपनी के बारे में थोड़ी रिसर्च करनी चाहिए। और भविष्य को देखते हुए इस स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहिए। जो आपको आगे चलकर यह स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न दे सकत

Vedanta Ltd.

और हमारा सबसे आखिर का जो शेयर है उसका नाम है वेदांता वेदांता। कंपनी ऑटोमोबाइल सेक्टर में गाड़ियों के लिए स्पेयर पार्ट बनाने का काम करती है। भविष्य में जिन इलेक्ट्रिक व्हीकल कारों के लिए स्पेयर पार्ट बनाने की आवश्यकता होगी।

यह कंपनी उसको पूरा करने में सक्षम है। अभी के समय में इसकी शेयर कि प्राइस करीब 330 रूपयो के आसपास है। जिसे आपको अभी ही खरीद लेना चाहिए जो आपको आगे चलकर अच्छा मुनाफा कमा कर दे सकती है।

मेरी राय

अगर आपको और किसि कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर के बारे में पता है तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के भविष्य के बारे में रिसर्च करनी चाहिए। और तभी इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि आपको वही कंपनी सबसे ज्यादा रिटर्न प्राप्त करके दे सकती है।

जिसके प्रोडक्ट या सर्विस की भविष्य में ज्यादा डिमांड हो दोस्तों अगर आपको हहमारा किस शेयर में इन्वेस्ट करना चाहिए? यह लेख पसंद आया और आपको लगता है आज आपने कुछ नया सीखा है तो आप इसे शेयर जरूर करें फिर भी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव रहा तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं और शेयर मार्केट की ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए हमारे साथ जुड़ सकते है

About Tukesh Dayare

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है आपको इस website पर शेयर मार्केट, म्यूचल फंड, शेयर प्राइस टारगेट, इन्वेस्टमेंट,से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी रिसर्च के साथ हिंदी मे दी जाएगी

View all posts by Tukesh Dayare →