किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022 | top10 मजबूत कंपनियों के सस्ते शेयर

किस कंपनी के शेयर खरीदे | कम कीमत वाले मजबुत Top 10 कंपनी के शेयर

किस कंपनी के शेयर खरीदे 2022| top10 मजबूत कंपनियों के सस्ते शेयर

नमस्कार दोस्तो आपके मनमे भी ए सवाल जरूर आया होगा कि किस कंपनी का शेयर खरीदे क्योंकि कोरोना महामारी के कारण जहां सभी कंपनियों के शेयरों में प्रभाव देखने को मिला, वहीं देखे तो फार्मा सेक्टर की कंपनियों में जबरदस्त मुनाफा कमाया। फार्मा सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिली

फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां जैसे कि कैडिला हेल्थकेयर, अजंता फार्मा सिपला, आईपीसीए लैब्स, डॉ रेड्डीज लैब लूपिन, अलेमबिक फार्मा आदि सभी कंपनियों के शेयर में जबरदस्त तेज़ी देखने को मिलि।

यदि आप वर्तमान समय में भी फार्मा सेक्टर के शेयर में निवेश करते हैं। (सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर) तो अभी भी आप अच्छे कमाई कर सकते हैं। कोरोना काल के अंदर बैंकिंग शेयरों में बहुत गिरावट देखने को मिली है।

हलाकी आप मौजूदा समय में मजबूत बैंकिंग शेयरों इन्वेस्ट करते हैं तो अगले कुछ महीनों के बाद हालात सामान्य होने पर आपको जबरजस्त इजाफा होने वाला है।

यदि आप फार्मा और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में निवेश करना चाहते हैं। तो नीचे कुछ प्रमुख कंपनी के नाम दिए गए हैं। जिस मजबूत कंपनियों के शेयर 2022 में खरीद कर आप अच्छे खासे मुनाफा (high return) कमा सकते हो।

(A) लूपिन (B) सन फार्मा
(C) अजंता फार्मा (D) कैडिला हेल्थकेयर
(E) औरोबिंदो फार्मा (F) अलेंबिक फार्मा
(G) डिविज लबोराटॉरीज (H) एसबीआई बैंक
(I) आईसीआईसी बैंक (J) एक्सिस बैंक
(K) आईसीआईसीआई बैंक (L) बंधन बैंक
(M) टाटा मोटर्स लिमिटेड —————–

यह भी पढ़े 👉शेयर मार्केट का गणित कैसे समझे

शेयर खरिदने का तरीका :-

शेयर खरिदने का तरीका क्या है। सबसे पहले शेयर बाजार में कारोबार शुरुआत करने के लिए आपको डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती हैं। ये दोनों प्रमुख खाते stock brocker कै पास मिल जायेवाल

डीमैट खाता सामान्य रिपॉजिट्री के रूप में कार्य करेगा जो आप सभी के द्वारा खरीदे गए शेयरों को स्टोर करने में सक्षम रहेगा, ट्रेडिंग खाता वास्तविक खरीद और बिक्री की सुविधा प्रदान करता है।

शेयर बाजार में शेयर खरिदने का सही तरीका हैं जब आप कभी भी अपने ट्रेडिंग खाते का प्रयोग करके शेयर खरीदते हैं। तो आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर हो जाता है। और आपके डीमैट खाते में शेयरों का ट्रांसफर होता है।

जब आप एक भी शेयर बेचते हैं तो इसे आपके डीमैट खाते से शेयर बाजार में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस ट्रांसफर से मिले धनराशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए :-

शेयर बाजार में पैसा इंवेस्ट की ख्वाइस को पूरा करने के लिए हम अक्सर डीमैट खाते तो खुलवा लेते हैं। लेकिन हम सभी को यही नहीं समझ में आता है की आखिर कार कोनसा शेयर को चुने

जो हमे अधिक लाभ प्रदान कर सके। परंतु शेयर बाजार मे जानकारी ज्यादा ना होने के कारण से हम अक्सर धोखा खा जाते हैं। या फिर कोई एक दो शेयर में ही हमे लाभ मिलता हैं।

इसी सभी समस्या को दूर करने के लिए मैं आपको आज कुछ ऐसे जानकारी दूंगा जिससे आप बहुत आसानी से अच्छे कंपनी का शेयर खरीद सकेंगे। मैं आपको बताऊंगा की किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए।

वो कंपनी जिसका बैक ग्राउंड मजबूत हो हमेशा उसी कंपनी का शेयर में निवेश करे हलाकी उस कंपनी का शेयर ज्यादा कीमत का हो सकता है। लेकिन भविष्य में वही कंपनी आपको मुनाफा (high return) करवा सकती है।

जिस कंपनी का शेयर आनेवाले समय में बहुत शानदार प्रदर्शन करने वाला हो जैसे की अजंता फार्मा, कैडिला हेल्थकेयर, औरोबिंदो फार्मा, अलेंबिक फार्मा, अदानी ग्रुप, एसबीआई बैंक,

आईसीआईसी बैंक, एक्सिस बैंक, अंबानी ग्रुप आदि कंपनी के शेयर। क्युकी ये जितने भी कंपनियां हैं वे सभी भरोसे मंद है। इन सब कंपनियों के शेयर पर आंख बंद करके बिस्वास किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े 👉शेयर बाजार के फायदे और नुकसान से बचने के टिप्स

कम कीमत वाले मजबुत Top 10 कंपनी के शेयर :-

1)  बैंक आफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया का शेयर 100 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश कर सकते है। शेयर का वर्तमान कीमत 75 रुपये है और इस तरह से इसमें 33 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना है।

2)  वेल्सपन इंडिया
Welspun India देश की लीडिंग टेक्सटाइल कंपनी है। टेरी टॉवल बनाने के मामले में यह एशिया की दूसरी बड़ी कंपनी मानी जाती है। वेल्सपन इंडिया कंपनी का लक्ष्य 90 रुपये रखा है। यह सबसे सस्ता शेयर है। इस शेयर का वर्तमान मूल्य 74 रुपये है।

3) इंजीनियर्स इंडिया

Engineers India कंपनी ने 129 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की जा सकती है। शेयर का वर्तमान कीमत 81 रुपये है, इस लिहाज से इसमें 59% रिटर्न मिलने के आसार है।

4) कैप्टन पॉलीप्लास्ट

Captain polyplast ने 56 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश कर सकते है। शेयर का वर्तमान कीमत 38 रुपये है. यानी इस शेयर में 47 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। ये कंपनी आपको माला मॉल बना सकता है।

5) NCC

NCC कंपनी ने 100 रुपये का लक्ष्य तय किया है वर्तमान कीमत 81 रुपये है। और इस लिहाज से शेयर में 23 फीसदी रिटर्न होने के सार है। इसके शेयर में जबर्दस्त उछाल देखने को मिल सकता है।

6) NHPC लिमिटेड

NHPC लिमिटेड भारत सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी की स्थापना 1975 ईस्वी में हुई थी मौजूदा समय में इस शेयर का भाव रु 26.30 पैसे के आसपास है। इसका शेयर अच्छा ग्रोथ करने वाला है।

7) बैंक आफ बड़ौदा

Bank of Baroda कंपनी ने 102 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। शेयर का करंट प्राइस 78 रुपये है और मौजूदा प्राइस से शेयर में 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है

8) अरविंद लिमिटेड

अरविंद लिमिटेड गुजरात के सबसे बेस्ड टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में आता है। कंपनी सूती के शर्ट, डेनिम और बॉटमवेट फैब्रिक्स बनाने वाली कंपनी है। ये एक भरोसे मंद कंपनी हैं।

9) HBL पावर सिस्टम

HBL power system एक बैटरी निर्माता कंपनी है। इसका शेयर इस समय ₹54.20 के आसपास चल रहा है। यदि इस दौरान शेयर को खरीद कर रख दिया जाए तो आने वाले समय में यहां अच्छा कमाई दे सकता है।

10) जमना ऑटो इंडस्ट्रीज

Jamna Auto Industries ऑटोमोटिव सस्पेंशन प्रोडक्ट, टैपर्ड लीफ स्प्रिंग, लिफ्ट एक्सल और एयर सस्पेंशन बनाने वाली कंपनी है। इनके शेयर का वर्तमान मूल्य 69 रुपये है। इस लिहाज से इसमें 45 फीसदी लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़े 👉ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है

भविष्य में आगे बढ़ने वाले शेयर :-

  • टाटा मोटर्स लिमिटेड :-
    कई सालों में ऑटो सेक्टर कंपनी के शेयर ने अच्छा पदर्शन नहीं किया था। लेकिन अब इलेक्ट्रिक मोटर के बजाए से अच्छा पदर्शन कर रही हैं। वर्तमान समय मे (Tata Motors) का शेयर मूल्य 300 के आसपास चल रहा हैं। आनेवाला सालो में इलेक्ट्रिक मोटर ही ज्यादा दिखने वाली हैं। अभी से ही इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल होते दिख रहा हैं। कंपनी का इस बिज़नस में जोड़ो सोरो से काम चल रहा हैं। इस नजरिए से कंपनी जरुर आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन करने की पूरी संभावना हो सकती हैं। और शेयरहोल्डर को अच्छा रितर्न (high return) दे सकती हैं।

  • बिरला कॉरपोरेशन :-
    इस कंपनी की उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, और पश्चिम बंगाल में बहुत ही अच्छी पकड़ जमाई है। भारत की सीमेंट कंपनी में करीब 4.2 फीसदी का हिस्सा बिरला कॉरपोरेशन की है। कंपनी की ओर से 2025 तक अपनी क्षमता को 25 एमटीपीए तक बढ़ाने की पूरी तैयारी कर ली है। जो अभी 15.6 एमटीपीए है। यानी आने वाले समय में इस कंपनी की शानदार प्रदर्शन रहने वाली है जिससे कंपनी का शेयर बढ़ेगा तो आपको रिटर्न अच्छा मिलने वाला है।

  • बंधन बैंक :-
    इस दौर में भारत के करीब 20 फीसदी मार्केट पर बंधन बैंक का कब्जा है। जो भारत के अंदर सबसे बड़ी माइक्रोफाइनेंस कंपनी कही जाती है। इसका शेयर लगातार अच्छा ग्रोथ कर रहा है। पिछले वर्ष 2020 की माने तो इस बैंक के पास करीब 2 करोड़ खाता धारी हैं। आने वाले 5 सालों में यह बैंक अपने कोस्टामर के लिए बैंकिंग के सारे कामों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन लाने जा रही है। इस लिहाज से इसका शेयर आगे जाकर अच्छा प्रदर्शन करने वाला है।

  • भारती एयरटेल :-
    Airtel भारती एयरटेल टेलीकॉम सेक्टर में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसका शेयर का वर्तमान मूल्य 510 रुपये है। इसका शेयर आने वाले समय में अच्छा ग्रोथ कर सकता हैं।  स्टॉक ब्रोकरेज की माने तो तो शेयर में 28 फीसदी फायदा मिल सकता है। एयरटेल पर धीरे धीरे कर्ज भी कम हो रहा है। सब्सक्राइबर बेस भी बढ़ रहा है। इस तरह देखे तो आनेवाले समय में भारती एयरटेल का अच्छा प्रदर्शन रहने वाला है।

HDFC bank share price target 2022, 2023, 2025, 2030-Multibagger stock in hindi

निष्कर्ष :-

अगर आप सभी शेयर बाज़ार में सही तरीके से रिसर्च और एनालिसिस कर के स्टॉक चुनते तो आप को नुकसान कम होगी। स्टॉक मार्केट में पैसे कमाने का गुरु मंत्र हैं की स्टॉक को हमेशा काम दामों में ख़रीदे और साथ ही धैर्य रखे। स्टॉक मार्केट आपको अच्छा खासा रिटर्न (high return) देगा।

About Tukesh Dayare

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है आपको इस website पर शेयर मार्केट, म्यूचल फंड, शेयर प्राइस टारगेट, इन्वेस्टमेंट,से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी रिसर्च के साथ हिंदी मे दी जाएगी

View all posts by Tukesh Dayare →